November 1,

एस्टे लॉडर ने कहा, "सभी महान चीजें एक दूरदर्शिता.... एक सपने के साथ शुरू होती हैं"। और जब 1946 में उन्‍होंने एक ब्‍यूटी कंपनी शुरू करने की तैयारी की, तो निश्चित रूप से उनके पास भविष्य के लिए एक स्पष्ट दृष्टि थी - यही दृष्टि उन्हें मार्गदर्शन प्रदान करती थी । हालांकि, उन्‍होंने जो कल्पना नहीं की थी, वह यह था कि वह आने वाले दशकों के लिए पूरी ब्‍यूटी इंडस्‍ट्री के लिए मानक तय करेंगी। प्रोडक्ट से लेकर पैकेजिंग तक और अपनी नई स्थापित कंपनी के लिए सही लोगों को काम पर रखने पर , एस्‍टे लॉडर ने सुंदरता के एक नए युग की शुरुआत की। एस्‍टे लॉडर ने पहली लक्‍ज़री क्रीम 1956 में बनाई थी और आज रि-न्‍यूट्रिव की 60वीं  वर्षगांठ मनाते हुए , यहां पर हम हमारी महान संस्थापक के बारे में ऐसे 5 तथ्यों के बारे में बताएँगे जिनके बारे में आपको ज्ञात नहीं होगा ।

 

1. वह नहीं चाहती थी कि उनके ग्राहक ढेर सारे प्रोडक्ट खरीदें। (वास्तव में!) उन्होंने लिखा कि "ग्राहक को कभी भी वह चीज न बेचें जिसे वह नहीं चाहती है या उसे जरूरत नहीं है।" निश्चित रूप से ब्रांड के बढ़ने पर बिक्री महत्वपूर्ण हो गयी थी , लेकिन अंत में, एस्‍टे का मानना था कि आदर्श सौंदर्य दिनचर्या के लिए केवल कुछ प्रमुख प्रोडक्ट की ही आवश्यकता होती है, और उन्हें लगाने के लिए प्रत्येक सुबह और शाम 3 मिनट से अधिक नहीं लगते है। किसी विस्‍तृत कार्यपद्धति की आवश्‍यकता नहीं है।

 

2. उन्‍होंने विश्व का सबसे पहला सीरम बनाया। आज, ब्‍यूटी शेल्फ उनसे भरे हुए हैं, लेकिन पहले 1982 में, नाइट रिपेयर-जैसे कि इसे मूल रूप से कहा जाता है- क्रांतिकारी था। एस्‍टे लॉडर यह समझने वाली पहले लोगों में से एक थी कि त्वचा खुद को ठीक करने में रात के समय में बेहतर सक्षम होती है, और यह हल्‍का टेक्‍स्‍चर(जिसे अब हम एक सीरम के रूप में जानते हैं) त्वचा की मरम्मत में मदद करने के लिए सतह में गहराई से प्रवेश करने में सक्षम होता है । नाइट रिपेयर फॉर्मूला के एक्टिव इन्‍ग्रेडिएंट की रक्षा करने के लिए एपोथेकार्ी स्‍टाइल की भूरे रंग की बोतल को इस्‍तेमाल किया गया था और ऐसा पहले किसी ने नहीं किया था |

सभी महान चीजें एक दूरदर्शिता...एक सपने से शुरू होती हैं।

3. वह सभी संभावित कर्मचारियों को आमने - सामने मिलती थी | यहां तक कि जब उनकी छोटी कंपनी एक कार्पोरेशन में विकसित हुई, एस्टे हर कर्मचारी को जानना चाहती थी। बोस्टन संडे ग्लोब 1969 में उन्होंने कहा, "मैं उनके रेस्युमे को नहीं देखती... मैं उन्हें देखती हूं।" “मेरा निर्णय रासायनिक प्रतिक्रिया पर आधारित है।"

 

4. उन्‍होंने फ्रेगरेंस इंडस्‍ट्री की श्रृंखला को बदल दिया था । 1953 में उनके द्वारा यूथ-ड्यु बाथ के आविष्कार पूर्व, महिलाओं के लिए खुद के लिए फ्रेगरेंस खरीदना अनसुना था। परफ्‍यूम को केवल विशेष अवसरों पर लगाया जाता था, और महिलाएं मानती थी कि उनके जीवन में पुरूष उनको इसे उपहार में दें। परफ्‍यूम रुपी , यूथ-ड्यू बाथ ऑयल को बेचकर, एस्‍टे ने महिलाओं को अपने पसंद अनुसार, खुद के लिए फ्रेगरेंस खरीदने और कभी भी खुद को संतृप्‍त करने कि अनुमति दी |

 

5. उन्हें फूलों से बहुत लगाव था और यह लगाव उनके आविष्कारों में झलकता था । फूलों द्वारा उन्हें प्रेरणा का एक स्‍थाई स्रोत प्राप्त हुआ । जैसा कि उन्होंने 1980 में हाउस एंड गार्डन पत्रिका को बताया था, “जीवन शक्ति का महान रहस्य क्या है? इसे आसपास की बढ़ती चीज़ों से पाया जा सकता है - जैसे पौधे और फूल |" शायद आश्चर्य की बात नहीं है, कि फूल हमारे नवीनतम रि-न्यूट्रीव संग्रह, अल्टीमेट लिफ्ट रीजेनरेटिंग यूथ में विशेष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें एक विशेष फ़्लोरलिक्सिर™ ड्यू की विशेषता है जिसमें दो उल्लेखनीय फूल, हिमालयन जेंटियन और ब्रासिल एवरलास्टिंग शामिल हैं, दोनों कठोर वातावरण में पनपने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

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